क्या अमर है यह पृथ्वी का सबसे वृद्ध इंसान?

1
967

इतिहास की किताबे पढ़ते-पढ़ते कई बार आपको लगा होगा कि काश! विश्व में ऐसा कोई व्यक्ति होता जिसने पिछले 100-150 साल पुराने इतिहास को न केवल जिया हो बल्कि उसके बारे में जानकारी भी दे. तो मुस्कुराइए क्योंकि इस तरह का व्यक्ति आज भी हमारे बीच में है.

1857 में भारत की पहली स्वतंत्रता संग्राम की लड़ाई देख चुका यह व्यक्ति पृथ्वी का सबसे वृद्ध इंसान है. गिनिज वर्ल्ड रिकॉर्ड के मुताबिक महसता मुरासी नाम का यह व्यक्ति 179 साल का है. महसता मुरासी ने दावा किया है कि वह दुनिया के सबसे ज्यादा उम्र के व्यक्ति हैं. भारतीय अधिकारियों के मुताबिक मुरासी का जन्म 06 जनवरी 1835 को बैंग्लोर शहर में हुआ. मुरासी 1903 से वाराणसी शहर में रह रहे हैं जहां उन्होंने 1957 तक एक मोची काम किया. जब वह अपने काम से सेवानिवृत हुए तब उनकी उम्र 122 साल थी.

महसता मुरासी के मुताबिक “मेरे ‘पर पौत्र’ कुछ साल पहले मर चुके थे, मैं बहुत सालों से जिंदा हूं, मौत मुझे भूल गया है और अब शायद ही कोई उम्मीद बाकी है. इस चीज पर मुझे लगता है कि शायद मैं अमर हूं या फिर कुछ और”. इसके जन्म प्रमाणपत्र और पहचान पत्र से तो यह जाहिर हो जाता है कि यह सही बोल रहे हैं लेकिन दुर्भाग्यवश कोई भी मेडिकल जांच उनके जन्म की पुष्टि नहीं कर पा रही है. वैसे इस वृद्ध इंसान के शरीर को देखकर आप अंदाजा लगा सकते हैं कि जो यह कह रहे हैं उसमें कहीं न कहीं सच्चाई तो जरूर है. बड़े-बड़े नाखून तथा बदन से निकलती पपड़ियां इनके उम्र को साफ तौर पर दर्शा रही है.

Source:jagranjunction.com/Posted On: 17 Nov, 2014

loading...

1 COMMENT

  1. wonderful!i liked your ironic style and i like the series of “who is” the most coz it is exsserpive.It is only “Abu Rabah” who always sheds the light on what deserves that. I do like your use of reduced clauses and modifying phrases coz they strngthen your writings.Wish you the best future, Abu Rabah. Keep it up

LEAVE A REPLY