सिर के गिरते बाल रोकने को अपनाएं ये उपाय

1
478

सिर के गिरते बालों को लेकर काफी लोग परेशान रहते हैं, वह गिरते बालों को रोकने के लिए तरह-तरह के नुस्खे आजमाते हैं लेकिन वह इसमें पूरी तरह से सफल नहीं हो पाते। लेकिन कुछ आयुर्वेदिक उपाय अपनाकर गिरते बालों को रोका जा सकता है। गिरते बालों को रोकने के लिए ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पीना चाहिए।

गिरते बालों को रोकने के लिए प्राणायाम करना चाहिए इससे शरीर में रक्त का संचार बढ़ता है और बाल मजबूत होते हैं। इसके अलावा 100 ग्राम मुल्तानी मिट्टी में 10 ग्राम सफेद चंदन पाउडर मिलाकर बालों पर लगाने से बालों का गिरना रुक जाएगा। यदि आपके बालों में रूसी (डेंड्रफ) की समस्या है तो आप नीम की पत्तियों को पीसकर उसका लेप सिर में कर सकते हैं।

पोषक तत्वों की कमी से भी बाल झड़ने की समस्या सामने आती है। अगर ऐसा है तो 4-5 अंजीर, 10-15 मुनक्के, 20-25 किशमिश, 2-4 बादाम एक गिलास पानी में रात को भिगोकर रख दें। सुबह इन्हे खा लें और उसी पानी को पी भी लें। शरीर को पोषण मिलते ही बाल टूटने बंद हो जाएंगे।

loading...

1 COMMENT

  1. I’m going on a trip to new zealand next feburary and i need a awesome higgkn/bikini/running backpack like this one. I already some lowepro gear and this would fill up the sport section hole –AWESOME!

LEAVE A REPLY